क्या आप बता सकते हैं कि मेरी उम्र कितनी है



एक महिला ने लंबे लाँक डाउन का पिरीयड खत्म होने पर, अपना रिमेक मेक अप करवाया। 4 माह से घर से बाहर जो नहीं निकली थी। 25000 रूपये खर्च कर अपने चेहरे का फेस लिफ्टिंग ट्रीटमेंट करवाया , तो उसके चेहरे और गले, गर्दन की सारी झुर्रियाँ साफ़ हो गईं।

घर लौटते वक्त अखबार खरीदने एक दूकान पर रुकी।

अखबार खरीदकर वो दुकानदार से बोली—” अगर आप बुरा ना मानें तो एक सवाल पूछूँ?

क्या आप बता सकते हैं कि मेरी उम्र कितनी है ? ”दुकानदार—” करीब 32 साल।

”महिला खुश होकर बोली—“जी नहीं, मेरी उम्र 57 साल है।

”फिर महिला हल्दीराम भुजियावाला की एक शॉप पर गयी और सेल्सगर्ल से वही प्रश्न किया।

सेल्सगर्ल—” मेरा हिसाब से आप 29 साल की हैं।

”महिला—” नहीं,

मैं 57 साल की हूँ।

उसके बाद चटकारेदार पानी पुरी मटक मटख कर सबको ललचाये इस तरीकेसे खाई।मिर्ची ओर तिखेपन से चेहरा लाल होना ही था। जाहिर है, उम्र में कमी ओर दिखनी थी।

वही प्रश्न उससे भी किया ? पानी पुडी वाला भी बहुत निकली रकम था। जवाब दिया "बेबी"- आप साडी पहन लोगी तो क्या बडी दिखोगी। अभी चार महिने पहिले लडकियोन के कालेज से हमारे यहाँ चाँट खाने आया करती थी, ओर पहले का 103 रुपैय्या अभी भी बाकि है। जवाब सुन कर महिला बहुत खुश हुई। उसने चाट वाले को भी दो सौ रूपये निकालकर दिये ओर कहाँ पिछला अभी का मिलाकर हिसाब साफ करो ओर जो बचे वो तुम रखलों। अब थोडी गले में ठसक लगी।

अब आगे बढीः ”अब महिला दवाई की दूकान पर गयी, विक्स खाँसी की गोलियाँ खरीदी और काउंटर क्लर्क से वही प्रश्न किया।

काउंटर क्लर्क—” मुझे लगता है आप 30 साल की हैं।

”महिला बड़े घमंड से बोली—” थैंक यू,

मैं 57 साल की हूँ।

”आगे वही महिला जब बस स्टॉप पर खड़ी घर जाने के लिए बस का इन्तजार कर रही थी , तभी उसकी नजर बगल में खड़े बुजुर्ग पर पड़ी, वह हैरान परेशांन, डगमाते हुए छडी के सहारे बस स्टाँप पर खडे़ थे,उस महिला से रहाँ नहीं गया, स्त्री सुलभ स्वभाव, उसने उनसे से भी वही प्रश्न किया।

बुजुर्ग बोला—” मैं 78 साल का हूँ और मेरी निगाह बहुत कमजोर हो चुकी है। शरीर साथ नहीं देता।

लेकिन मैं जब जवान था, तब मुझे एक ऐंसा तरीका मालुम था, जिससे मैं किसी भी औरत की उम्र बता सकता था।

तरीका थोड़ा अनोखा है। अगर

आप इजाजत दे तो मुझे थोडीं

देर आप अपने शरीर को टटोलने दे। हाथ,गाल,बाल पर हाथ फिरा लेने दे। तो मै, आपकी एग्जेक्ट उम्र बता सकता हूँ।

”वह बस स्टॉप एक सूनसान सड़क पर था। सड़क दूर दूर तक खाली थी और बस स्टॉप पर वे दोनों ही थे। पहले तो महिला सकुचायी। पर अपनी सही उम्र ओर ओर अपनी कामयाबी, को सुनने कि चाहत में नवयोवना वाले अन्दाज में.मान लिया। बोली जैसी आपकी मर्जी।

अपनी उत्सुकता के कारण महिला उस व्यक्ति के भोले पन पर मुस्कराई।

बुजुर्ग ने महिला को, पास खड़ा किया, हाथ में हाथ लिया।बालो पें हाथ फिराया।गालो को सहलाया।

ओर जो कुछ एक सार्वजनिक स्थल पर नव युगल short terms में कर सकते है, वह किया ।

थोडी देर हाथों मे हाथ डालकर

चहलकदमी की।

उतने में.उसे उसकी बस आते दिखी। तो वह अलग हो गये।

महिला को बुड्ढे ने धन्यवाद ओर

शुक्रिया कहाँ।

ओर बस कि, ओर बढ लिया,

महिला से नहीं रहाँ गया। उसने बडें प्यार से पुछाँ, Sir , आपने मेंरी उम्र नहीं बताई।

बुजुर्ग बड़ा घाग था, बोला मर् कि तनखा ओर औरत कि उमर नहीं बतायी जाती। तो भी मै, आपकी ऊमर सही के करीब बता देता हूँ।

आपकी उम्र 57 साल है।

महिला चकरा गयी, बोली वाह ये आपने इतना एक्जेक्ट कैसे बताया। वह बोला पहले आप प्रामिस किजीये, की

आप पागल नहीं होवेंगी। मैडम मै, रिटायर आदमी, मेंरे पास सुबह से कोई काम नही रहता

तो आज सुबह से ही मै

आपके पीछे ही, अखबार वाले के यहाँ, फिर भुजियावाले के यहाँ,पश्चात चाट वाले ओर बाद में मेडिकल वाली दुकान से आपके दुकान में था।

”महिला—-” हरामखोर, लुंगाडा कही का।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ