पाकिस्तान मैं मेहंगाई रिकॉर्ड सत्तर 37.97 % पर पहुंची। जनता बेहाल। Inflation in Pakistan reached record seventy 37.97%. The public is in trouble.

pakistan financial crisis, inflation, rajnitak, mehangai, latest news, aaj tak, amarujala,


पाकिस्तान मैं मेहंगाई इतनी ज्यादा हो  गयी है के आपकी आँखों मैं आंसू आ जायेगे। इन दिनों तो वह 40% तक पहुंच गयी है।  अगर हम आधिकारिक आंकड़ो पर नजर डाले तो यह 37.97 परसेंट तक है।  इसका मूल कारन पाकिस्तान का राजनीतिक संकट है जो के पाकिस्तान की जनता को भुगतना पड़  रहा है।  इसका एक और कारन पाकिस्तान का बढ़ता विदेशी कर्ज भी है जो के दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है।  पाकिस्तान गले तक विदेशी कर्ज से डूबा हुआ है और उसके पास कर्ज की किश्त चुकाने तक के पैसे नहीं है।  पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी लगभग ख़तम हो चूका है जिसे के पाकिस्तान डिफॉल्टर हो सकता है। पाकिस्तान रुपया की वैल्यू अब 270 रुपए डॉलर पर है।  पाकिस्तान ने विदेशी कर्ज की किश्ते जून मैं भरनी है जो की नामुनकिन लग रही है और लगता है की पाकिस्तान हो किसी की और मदद के लिए देखना पड़ेगा।  अगर किसी की मदद न मिली तो पाकिस्तान किश्त नहीं भर पायेगा और डिफाल्टर हो जायेगा। 

भारत मैं जब मेहंगाई 2  या 5 प्रतिशत तक ऊपर जाती है तो हम तो हम सबके पसीने निकलने शुरू हो जाते है पर पाकिस्तान की जनता पर तक़रीबन 40 % तक मेहंगाई का ऊपर जाना हम तो सिर्फ सोच कर ही डर लगता है। 

पाकिस्तान स्टेटिस्टिक्स ब्यूरो के अनुसार तम्बाकू और शराब की मेहंगाई दर 124 % तक , एंटरटेनमेंट की 72 % और ट्रांसपोर्टेशन मैं 53 % तक मेहंगाई बाद गयी है।  खाने  पीने की चीजों जैसे के आलू, आटा, सब्जी, चावल आदि मैं भी मेहंगाई दर बहुत ज्यादा हो गयी है।  पाकिस्तान की तो गरीब जनता का बहुत ही बुरा हाल है और देश की जनता खाने पीने के सामन के लिए मोहताज होते जा रहे है। देश मैं आटे का संकट पैदा हो गया है।  तमाम पाकिस्तान मैं आटे  के लिए लोग जान की बाजी लगाने के लिए मजबूर है।  सोशल मीडिया मैं आटे के लिए लड़ते हुए लोगो के वीडियो वायरल हुए है।  आटा  इन दिनों 150 पर किलो तक पहुंच गया है। छोटे बच्चों के मुँह से दूध भी छिन गया है क्योकि दूध के दाम आसमान छू रहे है और गरीब लोग इसको खरीद नहीं  पा रहे है।  

पर पाकिस्तान मैं जो भी कुछ चल रहा है उसका खामिजयना तो जनता हो ही भुगतना पर रहा है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ