नौकरी और बिज़नेस की ऊंचाई पर पहुंचना हर किसी का सपना होता है। पर इस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए आपने सोचने और काम करने के तरीके मैं बदलाव करने की जरूरत होती है।



नौकरी और बिज़नेस की ऊंचाई पर पहुंचना हर किसी का सपना होता है।  पर इस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए आपने सोचने और काम करने के तरीके मैं बदलाव करने की जरूरत होती है।  आप अपने सोचने का तरीका बदल कर अपने कौशल को बड़ा सकते हो और अपनी कल्पना को कामयाबी मैं बदल सकते हो। आपका वव्यहार और सोच आपकी परितक्रिया का ही एक हिस्सा होते है। इससे हमे अपनी कोई भी प्रतिक्रिया करने से पहले अनुमान लगाने की सटीकता मिलती है।  

हर कोई दुसरो की तरह अपने बिज़नेस और नौकरी मैं सफल बनना चाहता है। अक्सर लोग सफल न होने पर अपने परिस्थितयो को जिम्मेदार ठहराते है जैसे मेरा प्रतितंबी बहुत चालक था , मेरा दिमाग इतना तेज नहीं था, मेरे पास सिफारिश नहीं थी, या सरकार की पॉलिसी ही गलत है।  इस तरह सोचने वालो को घटना प्रतिक्रिया और परिणाम के फार्मूले के बारे मैं ध्यान देना चाहिए।  इस फार्मूले के बिना आप कभी भी कामयाब नहीं हो सकते।  घटना का मतलब उस चीज से है जिसे आप ठीक नहीं कर सकते।  आप मैं उस चीज को ठीक करने की ताकत नहीं है।  इसे आप बदल नहीं सकते और आप की पहुंच से ये बाहर है।  लेकिन इस मैं दूसरा पार्ट प्रतिक्रिया भी है।  इसमें आप उस समय जब आप के पास उस चीज को ठीक करने की ताकत नहीं है  पर आप अपनी प्रतिक्रिया उस घटना के मुताबिक कर सकते है। इस को हम ऐसे कह सकते है के उस समय आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी या आप उस पर किस तरह की प्रतिक्रिया करते हो।  आप उसका सामना कैसे करते हो।  इस बात पर ध्यान खास कर आज के  युवा वर्ग को करना चाहिए।  

अपनी प्रतिरकिया को कण्ट्रोल करने के लिए आप को अपनी सोच को पॉजिटिव रखना पड़ेगा।  अपनी सोच को पॉजिटिव और नियंतरण मैं रखने के बाद ही आप अपनी प्रतिक्रिया को तैयार कर सकते हो।   


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ